AAj Tak Ki khabar

LPG Gas Cylinder Subsidy 2024: मोबाइल से ही चेक करे एलपीजी गैस सिलिंडर 300 रुपए की सब्सिडी यहाँ ऐसे करे Check

LPG Gas Cylinder Subsidy 2024: मोबाइल से ही चेक करे एलपीजी गैस सिलिंडर 300 रुपए की सब्सिडी यहाँ ऐसे करे Check

LPG Gas Cylinder Subsidy 2024: मोबाइल से ही चेक करे एलपीजी गैस सिलिंडर 300 रुपए की सब्सिडी यहाँ ऐसे करे Check एलपीजी गैस सब्सिडी अब भारत सरकार के द्वारा जितने भी उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अपना एलपीजी गैस का कनेक्शन लिए हुए हैं उन्हें भारत सरकार के द्वारा जारी नहीं घोषणा के अनुसार ₹300 के सब्सिडी प्रत्येक गैस सिलेंडर के खरीदारी पर दिए जाएंगे कई लोगों को एलपीजी गैस सब्सिडी मिलने शुरू हो चुके हैं आज के इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं आप लोग किस प्रकार एलपीजी गैस सब्सिडी अपने मोबाइल फोन से ही चेक कर पाएंगे-




भारत सरकार के द्वारा समय-समय पर आम जनता के लिए कई प्रकार के नई योजनाएं चलाई जाते हैं जिन योजना का सीधा लाभ भारत के आम जनता को मिलती हे इन सभी योजनाओं में से महिलाओं के लिए भी कुछ खास योजनाएं चलाई गए हैं इनमें से घरेलू गैस से संबंधित महिलाओं के लिए चलाई गई योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना महिलाओं के लिए चलाई गई एक महत्वपूर्ण योजना है इसके अंतर्गत घरेलू गैस से जोड़ा जा रहा है.

LPG Gas Cylinder Subsidy 2024: मोबाइल से ही चेक करे एलपीजी गैस सिलिंडर 300 रुपए की सब्सिडी यहाँ ऐसे करे Check

MP Board 10th-12th Result 2024: 10वी और 12वी के विद्यार्थियों का इंतजार हुआ खत्म, देखे डायरेक्ट रिजल्ट link यहाँ

भारत सरकार के द्वारा पिछले 2 महीने में घरेलू गैसों के दावों में लगातार कटौती की गई है। अब भारत सरकार के द्वारा यह भी घोषणा की गई है प्रत्येक एलपीजी गैस सिलेंडर के खरीदारी पर ₹300 के सब्सिडी उनके खाते में भेजे जाएंगे इसके लिए आपका एलपीजी गैस कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत होने चाहिए तभी आप ₹300 मिलने वाले सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर पाएंगे बहुत सारे लोगों को एलपीजी गैस सिलेंडर के सब्सिडी मिल रहे हैं या नहीं उनको पता नहीं है लेकिन अब वह घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन माध्यम से अपना एलपीजी गैस सब्सिडी आसानी पूर्वक चेक कर पाएंगे इसके लिए नीचे बताए गए तरीकों को आपको दोहराने होंगे।

सिर्फ इन्ही को मिलती है LPG Gas Cylinder Subsidy

आपको बता दे कि सरकार द्वारा इस गैस सब्सिडी योजना का लाभ सिर्फ जरूरतमंद उपभोक्ताओ तक ही पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसीलिए सरकार ने इसके लिए पात्रता मापदंड निर्धारित किए है, जिसकी जानकारी आपको नीचे जानने को मिलेगी।

  1. सब्सिडी के अंतर्गत आय को सबसे मुख्य स्थान पर रखा गया है, बता दे एलपीजी गैस सब्सिडी का लाभ उन उपभोक्ताओं को ही दी जाती है, जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रूपए से कम होगी।
  2. वही उज्जवला योजना के अंतर्गत सिलेंडर का प्रयोग करने वाले सभी उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  3. सिर्फ और सिर्फ भारत देश का मूल निवासी उपभोक्ता ही एलपीजी गैस सब्सिडी योजना का लाभार्थी है, क्योंकि यह एक सरकारी योजना है और सरकार अपनी योजना का लाभ सिर्फ देश के नागरिकों को ही प्रदान करती है।
  4. वही गैस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता के पास गैस से जुड़ा मान्यता प्राप्त कार्ड होना चाहिए।

LPG Gas Cylinder Subsidy पाने के लिए जल्दी करे यह काम

  • आपको बता दे कि सरकार ने सभी गैस उपभोक्ताओं के लिए एक दिशा निर्देश जारी किया है, कि सभी उपभोक्ताओं को ईकवाईसी अवश्य करवा लेना चाहिए। अतः आदेशानुसार अगर जिनकी ईकेवाईसी नहीं होगी तो उन्हें सब्सिडी की राशि मिलना बंद हो जायेगा।
  • इसीलिए प्रत्येक सब्सिडी लाभार्थियों को आवश्यक रूप से अपनी ईकेवाईसी करा लेना चाहिए। ताकि सब्सिडी प्राप्त करने में रुकावट न आ पाएं। नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके उपभोक्ता अपनी ईकेवाईसी करवा स्वर है।
  • ईकेवाईसी करवाने के लिए उपभोक्ता को अपनी संबधित गैस एजेंसी पर जाना होगा। अतः वहां पर एक आवेदन पत्र प्राप्त करना है।
  • फिर उसमे अच्छे से सही सही जानकारी दर्ज करके फिर उसे अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ जमा करना है। इस प्रकार ईकवाईसी के लिए गैस कंपनी तक आपका अनुरोध पहुंच जाएगा।

LPG Gas Cylinder Subsidy कैसे चेक करे ?

  • यदि आप जानना चाहते है कि आपको गैस सब्सिडी मोलेगी या नही तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ पर ही आपसे एलपीजी आईडी मांगी जाएगी, तो आपको अपनी एलपीजी आईडी दर्ज करनी है।
  • फिर इसके बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक कर दे। साथ ही अपनी एलपीजी गैस कंपनी की तस्वीर पर क्लिक करे।
  • फिर इसके बाद अगले पेज में मोबाइल नंबर की सहायता से पंजीकरण कर ले।
  • पंजीकरण के पश्चात लॉगिन कर ले, अतः लॉगिन करते ही आपको दिखाई दे रहे ‘व्यू सिलिंडर बुकिंग हिस्ट्री/सब्सिडी’ ट्रांसफर विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप यह देख पाएंगे कि पिछली गैस खरीदी पर कितनी सब्सिडी की राशि मिली थी।
  • वही वर्तमान में आपने जो गैस खरीदी थी उसके लिए आपको कितनी सब्सिडी मिलने

Toll Tax Update 2024: अब वाहन चालकों की होंगी मौज ही मौज हटने जा रहा पुरे 17 साल बाद टोल प्लाजा मिलेंगी ट्रैफिक से हमेशा के लिए छुट्टी जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *